blogging tips in hindi

नमस्कार दोस्तो, अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं या अपना ब्लॉगिंग में successful करियर बनाना चाहते हैं तो blogging tips in Hindi की ये 7 बातें आपको जरूर जानना चाहिए।

अगर आप एक successful blogger बनना चाहते है तो, आपको पूरी जिम्मेदारी के साथ ही क्षेत्र में आगे बढ़ना होगा और आपको कठिन परिश्रम करनी होगी और साथ ही आपको ब्लॉगिंग के टिप्स और गूगल की सारी पॉलिसी का भी ध्यान रखना होगा। जिससे आप लंबे समय के लिए ब्लॉगिंग कर पाए ।

Blogging Tips in Hindi

Blogging तो आप फ्री में भी कर सकते हैं, उसके लिए blogger, quora , Tumblr इत्यादि प्लेटफार्म उपलब्ध है लेकिन आप लंबे समय के लिए ब्लॉगिंग में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आपको wordpress के साथ जाना होगा और उसके साथ कुछ पैसे भी खर्च करने होंगे।

आप blogger पर भी ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकते हैं लेकिन यहां पर आगे चलकर बहुत सारे दिक्कतें आने लगती है, वैसे भी गूगल ने blogger का कोई नया अपडेट नहीं दिया है, ऐसा लगता है कि आगे चलकर गूगल blogger को बंद ही कर दे।

वैसे आप blogger से शुरू करके आगे चलकर wordpress पर भी switch कर सकते हैं लेकिन इसमें भी बहुत सारे दिक्कतें आती है इसलिए मैंने आपको शुरू में ही wordpress को चुनने का suggestion दिया था ताकि बाद में आपको परेशानी ना उठाना पड़े।

Blogging करने के लिए इन 7 जरूरी बातों का रखे ध्यान

1. कमाई शुरू करने के लिए आपको समय देना होगा और अपने दर्शकों को मूल्य प्रदान करना होगा

Blogging कोई job नहीं है जो इस महीने लगे और अगला महीना सैलरी आ जाए, यहां पर हमें कुछ दिनों तक मेहनत करना होता है और सब्र रखने पड़ता है।

जब आप नए ब्लॉग पर पोस्ट लिखना शुरू करते हैं तो आपका पोस्ट पढ़ने वाला कोई नहीं होता क्योंकि आपका ब्लॉग बिल्कुल नया होता है।

आप लगातार 6 महीने तक पोस्ट लिखते रहते हैं मेहनत करते रहते हैं फिर आपके पोस्ट गूगल में रंग करना शुरू करता है और फिर ट्रैफिक आना शुरू होता है।

फिर आप AdSense के लिए apply करते हैं approval मिलता है और फिर आपकी earning शुरू होती है।

कई बार कई लोगों को इस प्रक्रिया पूरा करने में महीनों, सालों लग जाते हैं यह आपके मेहनत के ऊपर निर्भर करता है कि आप कितनी जल्दी ब्लॉगिंग में earning शुरू करते हैं।

मैंने आपको बताया था कि जब आप गूगल के पॉलिसी को ध्यान में नहीं रखेंगे तो आपको अप्रूवल मिलने में बहुत समय लग सकता है या ना भी मिले, इसलिए गूगल के पॉलिसी को समझना ज्यादा जरूरी है।

2. Blogging के लिए आपको पैसे Invest करने होंगे

फ्री वाला blogging platform बुद्धिमानी से चयन करें। थोड़ा पैसा लगा कर अच्छा blogging platform चुनना चाहिए जैसे wordpress etc.

यहां पर ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले Domain name और hosting लेनी पड़ती है और एक अच्छा blogging platform तैयार किया जाता है ताकि आपके विजिटर को पढ़ने में आसानी हो।

आप blogger पर free में ब्लॉगिंग कर सकते हैं पैसे भी कमा सकते हैं लेकिन आपकी कमाई लंबा समय के लिए नहीं हो सकता है।

क्योंकि ब्लॉगर पर आपका कंट्रोल नहीं रहता है गूगल जब चाहे आप को सस्पेंड कर सकता लेकिन दूसरी ओर wordpress को चुनते हैं तो यहां पर आप लंबे समय तक रह सकते हैं क्योंकि यहां पर होस्टिंग आपकी रहती हैं और इस पर आपका पूरा कंट्रोल रहता है।

3. अपने nithc का ज्ञान

आप blogging किस विषय के बारे में करना चाहते हैं उसको पहले निश्चित करें। क्या आप दूसरों की देखा देखी विषय को चुन रहे हैं, blogging के क्षेत्र में दूसरे की देखा देखी करने वाले कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

हमें जिस भी विषय पर अच्छी तरीके से जानकारी हो उसी विषय को blogging में चुनना चाहिए तभी हम लंबे समय तक blogging कर पाते हैं।

Blogging कोई चार दिन का खेल नहीं होता है यहां पर हमें लगातार महीनों और सालों तक post डालते रहने होते हैं तो इसके लिए हमें उस क्षेत्र में जानकारी अच्छी खासी होनी चाहिए।

अभी के समय में blogging में बहुत ज्यादा competition हो चला है तो आप का विषय अगर इन भीड़भाड़ से अलग है तो फिर आपके success होने का चांस ज्यादा हो जाता है।

4. Blog को सर्च इंजन में रैंक करें

यदि आप blogging से पैसा कमाना चाहते हैं अपने blog post को search engine में rank कराना चाहते हैं तो आप जिस भी विषय को चुन रहे हैं उसके बारे में research करिए क्या इस विषय को search किया जा रहा है।

हमें searchable विषय को blogging के लिए चुनना चाहिए जो देश और दुनिया में ज्यादा से ज्यादा search किया जा रहा हो तो ऐसे में हमे सफलता जल्दी मिलती है।

हमें अपने site पर आने वाले visitor का खासा ध्यान रखना होता है उनको क्या पसंद है वो क्या चाहते हैं उनके comments का उत्तर तसल्ली पूर्वक देना होता है और अगला post उसी के आधार पर लिखें तो बेहतर होता है।

Blog तो हर कोई बना लेता है लेकिन वहां से earning generate करना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि हम दूसरे का देखा देखी blog बनाते हैं और हमें उस विषय पर अच्छी जानकारी भी नहीं होती है ऐसे में हम दूसरे के post की नकल करने की कोशिश करते हैं और फिर कुछ दिन में ही थक जाते हैं फिर अपना blog बंद कर देते हैं।

5. Quality Content पब्लिश करें

ये शब्द ब्लॉगिंग में काफी लोकप्रिय हैं – Content is King

Blogging शुरू करने के बाद quality content पर ज्यादा धान ध्यान दें पैसे के बारे में न सोचे, जब आप मेहनत करेंगे तो पैसे अपने आप आएगा।

हमें शुरू के 2 से 3 महीना सिर्फ काम करना होता है keyword का भी ध्यान देना होता है तभी हमारा post rank करेगा और साथ ही ये भी ध्यान रखना होता है कि हम जो कुछ भी लिख रहे हैं उससे दूसरे को फायदा हो, पढ़ने वाला पूरी तरह से संतुष्ट हो जावे।

Blogging शुरू करने के पहले अपने post की quality के बारे में research करिए, keyword research के साथ ही quality content भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता जिससे site पर आने वाले visitor आपके अगले post के इंतजार में रहते हैं।

इसीलिए content is king कहां गया है यानी content ही राजा होता है आप इसपे ध्यान ना देकर बहुत सारे post लिख के अपने site पर visitor तो ला पाएंगे लेकिन जो एक बार आपके site पर आएगा वो फिर दोबारा नहीं आना चाहेगा।

क्योंकि आपके visitor को आपके site पर quality content मिलता है तो वो आपके blog को subscribe भी करेंगे और आपके अगला post के इंतजार में भी रहेंगे।

6. HTML और CSS का ज्ञान

Blogging के लिए CSS और HTML का थोड़ा ज्ञान होना चाहिए अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो थोड़ा अभ्यास करें आगे चलकर आप का रास्ता आसान हो जाएगा।

वैसे तो फिलहाल blogging platform बहुत ज्यादा effective हो चले हैं अभी हम कोई सा भी theme को use करते हैं तो हमें coding की जरूरत नहीं पड़ती है बिना coding सीखे भी हम किसी भी theme को customise कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी coding का थोड़ा बहुत ज्ञान हमें होना चाहिए क्योंकि कभी-कभी इसका जरूरत पर ही जाता है, अगर आप एक professional blogger बनना चाहते हैं तो CSS और HTML का basic knowledge ले लेना ही बेहतर होता है।

इससे फायदा ये होता है कि आप अपने blog को अपने अनुसार जैसे चाहे वैसे customise कर सकते हैं और अगर कोई error आता है तो आप खुद से ही उसे दुरुस्त कर पाएंगे किसी developer के पास जाने की नौबत नहीं आएगी।

अगर आप HTML और CSS को अच्छी तरीके से सीख लेते हैं तो आगे चलकर आप दूसरे को भी सिखा पाएंगे अपने blog में post लिखकर।

7. आप अपने blog को अच्छी तरह से design करें।

सभी लोग अच्छी चीजें देखना ही पसंद करते हैं आप अपने site की design आकर्षक करें जो देखने में अच्छा लगे।

Blog को simple ही रखें लेकिन ऐसे design करें ताकि visitor आपके blog में आने के बाद गुम ना हो जाए, ज्यादा लाल पीला कलर ना भरे।

हमारा blog user-friendly और readable होना चाहिए नहीं तो first impression ही last impression वाला कहावत में बदल जाएगा हमारा blog

Background white रखिए एवं text black, फिर आप text को अपने अनुसार चुन सकते हैं जिससे पढ़ने में आसानी हो।

Text को इतना छोटा भी ना रखिए कि जूम करके पढ़ना पड़े।

अपने blog को mobile friendly बनाएं क्योंकि अभी के समय में साठ से सत्तर percent visitor browsing के लिए मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं।

और अगर आपका blog mobile-friendly नहीं है तो फिर आपके site पर सिर्फ बचा हुआ 30 percent ही desktop version से ट्रैफिक आ पाएगा और जो बड़ा भाग मोबाइल से आने वाला है वह आप गवा देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top