bluehost-review-in-hindi

इस post में आपको bluehost का complete Review मिलेगा।

दोस्तों अगर आप भी blogging करना चाहते हैं और hosting के लिए एक अच्छा webhost ढूंढ रहे है तो Bluehost आपके लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि WordPress भी Bluehost को ही recommend करता है।

Bluehost क्या है?

आपकी साइट या ब्लॉग को होस्ट करने के लिए इन दिनों बहुत सारे वेबहोस्ट हैं। जैसे Bluehost, Hostinger, Siteground, आदि। Bluehost वेब होस्टिंग की दुनिया में सबसे popular और जानी-मानी कंपनियों में से एक है। इसे Matt Heaton and Danny Ashworth ने बनाया था। लेकिन अब Bluehost पर Endurance International Group (EIG) का आधिपत्य है। इसकी शुरुआत 2003 में हुई थी।

Bluehost से अपने website को क्यों host करें

  1. यह wordpress के द्वारा recomended है
  2. Free domain name देता है
  3. Bluehost पर wordpress को install करना आसान है
  4. यह free मैं cloudflare का cdn provide कराता है। 
  5. Bluehost एक बहुत बड़ी और भरोसेमंद hosting कंपनी है जो कि आपको hosting के साथ और भी कई मददगार सेवाएं provide करती है। 

Bluehost web hosting की best features:

Bluehost अब तक 2M+ website को host कर चुका है।

WordPress Recommended

यह wordpress (जो आज दुनिया का सबसे बड़ा CMS है) द्वारा recommended है। Bluehost पर आप single click में wordpress को install कर सकते है, और अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है

Free services

यह domain name, cloudflare का cdn free provide कराता है। साथ ही आपको SSL Certificate भी free मिलता है जिससे आप अपनी website को https पर ट्रांसफर कर सकते हैं। ‌

Cpanel

इसका control panel बहुत ही user-friendly है। जहां आप अपनी hosting, database को manage कर सकते है। इसके अलावा, Bluehost hosting plans के CPanel में Website Statistics, Web Based File Manager, Hotlink Protection, IP Deny Manager, Redirect URL आदि शामिल हैं।

Strong customer support

इसका customer support बहुत ही strong है। आप इनके live chat, ticketing system, and toll-free number का उपयोग करके  24 × 7 customer support प्राप्त कर सकते है जो आपकी

technically बहुत ही help करता है।

Best value for money

Bluehost को best value for money कहा जाता है। यह unmetered bandwidth और storage सेवा प्रदान करता है।

Google Ranking

Website loading speed Google का एक main ranking factor है।

Bluehost की loading speed लगभग 1.5 सेकंड है, जो रैंक पाने के लिए बहुत अच्छी है। अगर आपकी साइट लोड होने में अधिक समय लेगी, तो आपकी साइट सर्च इंजन में बेहतर रैंक नहीं करेगी।

User experience

कोई भी Slow loading साईट user experience और website rankings को बहुत प्रभावित करती है। साथ ही, Bluehost से होस्टिंग खरीदने पर आपको वेबसाइट performance (slow loading speed) की भी चिंता नहीं रहती।

Loading Speed

आज के इंटरनेट युग में website loading speed बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपकी Website Load होने में 1 सेकेंड का भी अधिक Time लेती है तो आप अपने 7% Visitor को खो देते हो।

99.99% Uptime

Bluehost 99.9% Uptime गारंटी देता है जिससे आपका website mostly सारा time uptime ही रहती है।

Upgraded PHP version

आप बेहतर परिणाम पाने के लिए इसके PHP version को PHP 7 में अपग्रेड कर सकते हैं।

powerful web hosting features

Bluehost मे आपको कई Web Hosting features मिलते है जैसे PHP, Apache, Curl, Python, MySQL, PhpMyAdmin, Ruby/Ruby on Rails आदि।

Easy To Use

आप WordPress, Joomla, Drupal आदि पर आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

Best Security System

Bluehost SSH Access, IP Blocker, SSL/TLS, Hotlink Protection, Leech Protection, SSL/TLS Status आदि protection प्रदान करता है। CPanel  में एक Virus Scanner option भी है जो installed malware को स्कैन करके delete करता है।

Backup Facility

यह आपको Backup facility भी देता है। ताकि कोई दुर्घटना होने पर आप आसानी से अपनी साइट को restore कर सकें। लेकिन आपको बैकअप manually करना होगा।

भरोसेमंद और मददगार सेवाएं

Well-optimized site और Caching Plugin services आपकी performance को एक नए level पर ले जा सकते है।

Types of hosting available on Bluehost

Bluehost एक online business शुरू करने के लिए कई प्रकार की होस्टिंग सेवाएं उपल्ब्ध कराती है जैसे:

shared hosting, Cloud Hosting, WordPress hosting, Woocommerce hosting, VPS hosting, Dedicated hosting। आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी होस्टिंग चुन सकते हैं।

Shared hosting –कम Budget में नई वेबसाइट लॉन्च करने के लिए यह सबसे अच्छा Option है । Shared hosting में, एक ही सर्वर पर कई साइट होस्ट होती हैं।

Cloud Hosting – यह आपकी साइट को बेहतर loading speed और multiple cloud servers उपयोग करने की अनुमति देता है। यदि आपकी साइट पर कोई हार्डवेयर समस्या होती है, तो यह अपने आप ही दूसरे  सर्वर पर स्विच हो जाएगी।

WordPress hosting – इस होस्टिंग को specially वर्डप्रेस साइट के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Woocommerce hosting –  यह आपको वर्डप्रेस के साथ आसानी से ऑनलाइन स्टोर शुरू करने की अनुमति देता है। यह होस्टिंग specially एक ई-कॉमर्स साइट के लिए है।

VPS (Virtual Private Server) hosting – यह आपके साईट के power, flexibility और performance को बढाता है और shared environment में virtual dedicated resources प्रदान करता है।

Dedicated server hosting – आपकी साईट को ultimate website performance, security, और control प्रदान करता है।

Bluehost  24 × 7 customer support प्रदान करती है जो आपको आपके website को host करने तथा technical help प्रदान करती है।

हालांकि मार्केट में Bluehost के अलावा और भी कई चर्चित hosting कंपनियां है लेकिन Bluehost उनमें से सस्ता और अच्छा है।

अगर आप अपना नया website शुरू कर रहे हैं तो कम पैसे में हीं Bluehost से आप hosting कर सकते हैं और बेहतर सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

क्योंकि Bluehost को best value of money से जाना जाता है।

इस post में मैं आपको bluehost का complete Review  देने जा रहा हूं। मैंने खुद भी Bluehost कर सर्विस को एक अच्छे समय तक use किया है और client के website को भी host किया है। 

 Bluehost Vs Other Best Web Hosting

Bluehost आपको न्यूनतम मूल्य में Shared hosting provide कराता है, and अगर आप अपना पहला website बना रहे हैं और ज्यादा technical बातों में नहीं जाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सबसे सेफ choice है और साथ ही आपको 1 साल के लिए एक free domain name प्रोवाइड करता है।

जिसे आप अपने website को setup कर सकते हैं।

Host कर सकते हैं और Domain name चुन सकते हैं। 

मैंने Bluehost को बेस्ट use of money के आधार पर तथा performance के आधार पर चुना है, और आपको अच्छी information प्रोवाइड करने के लिए हमने बहुत सारे hosting company के provide किए जाने वाले सेवाओं को मापा है।

कौन सा webhost आपके लिए सबसे सही है उसका चुनाव करने के लिए हमने बहुत सारे Bluehost के competitor की तुलना की तथा Bluehost के अलावा पांच अन्य webhost को शीर्ष पर रखा। 

Bluehost pricing comparison

अगर आप अपना नया website शुरू कर रहे हैं तो कम budget में बेहतर सेवाएं चाहते है तो Bluehost आपके लिए best option है।

Bluehost shared hosting plan $ 2.7 प्रति महीना से शुरु होकर $ 3.9 per month तक होते है।

यह अलग-अलग जरूरतों के लिए अलग-अलग services provide कराता है।

Bluehost के शेयर्ड hosting में मुख्य तीन plan है।

  1.  Basic plan: अगर आपको केवल एक website host करना है तो आप इस प्लान के साथ जा सकते हैं। यह आपको 25 subdomain को host करने की permission देता है।  एक free का domain name और SSL certificate basic plan से शुरू होकर सारे प्लान में include है। साथ ही इसमें 50 GB का SSD storage है जो आपके website को एक बेहतर performance प्रदान करता है।
  1. Plus Plan – इस plan के साथ आप unlimited website को host कर सकते हैं और unlimited storage भी दिया जाता है। प्लस प्लान की कुल कीमत $ 5.95 है। 

Bluehost Pricing Plans

Bluehost Web HostingPlan Price
Shared HostingRs. 199 – 859/month
VPS HostingRs. 1159 – 3659/month
Dedicated HostingRs. 6499 – 10499/month
WordPress HostingRs. 199 – 299/month
WP ProRs. 1259 – 3059/month

आइए अब ब्लूहोस्ट होस्टिंग के फायदे और नुकसान पर नजर डालते हैं।

ब्लूहोस्ट पक्ष और विपक्ष

पक्ष

  • एक वर्ष के लिए free domain – Bluehost को सबसे अच्छा deal उसका 1 year का free domain नेम है। या आपको किसी अन्य सेवाओं के द्वारा domain name को खरीदने से बचाता है तथा hosting or domain name को एक ही platform पर रखने में help करता है। 
  • 24 * 7 customer support – Bluehost दूसरी hosting कंपनियों के मुकाबले सबसे कम मूल्य में hosting provider करने के साथ-साथ वह 24×7 का Customer Support भी करता है और अगर आपके site पर कहीं भी कोई problem आती है तो Bluehost के लोग आपको उसे resolve करने में help करते हैं।
  • Free SSL certificate – Bluehost के hosting के साथ आपको एक domain name के साथ 1 वर्ष का फ्री SSL Certificate भी मिलता है जिसे आप अपने website को https पर ट्रांसफर कर सकते हैं। ‌
  • Money back guarantee – Bluehost के सभी plan पर 30 दिनों का money back guarantee है। 
  • किसी भी तरह के extra money से मुक्त – Hosting के अलावा आपको किसी भी तरह से extra money नहीं देना होता है।

विपक्ष

मैं आपको Bluehost के अच्छाइयों के साथ-साथ उसके कुछ खामियों का भी जिक्र करूंगा जिससे आप कोई आप सही से पता चल सके कि Bluehost आपके लिए सही है या नहीं। हर hosting services में कुछ अच्छाइयों के साथ-साथ कुछ कमियां होती हैं, यहां आपको bluehost कि कमियां दिखाई गई है। 

  • Renewal price – Bluehost se hosting खरीदने के बाद जब आप renewal कराने जाएंगे तो उसमें आपको शुरुआती money से ज्यादा महंगा महसूस हो सकता है
  • No Free Site Migration

Reliable, fast, and affordable होने के कारण यह small businesses के लिए # 1 rated web hosting है। Bluehost के साथ, आप एक छोटी वेबसाइट से लेकर ई-कॉमर्स वेबसाइट तक लॉन्च कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top