WCloud Computing क्या हैhat is cloud computing

Cloud Computing Kya Hai: टेक्नोलॉजी के इस युग में आपको ऐसे बहुत कम लोग देखने को मिलेंगे जो cloud-based application का इस्तेमाल न कर रहें हों। जाने – अनजाने लगभग सभी लोग किसी न किसी cloud-based application को इस्तेमाल में ले ही रहे हैं।

प्रोग्रामिंग के बारे में जानें: Python Programming कैसे सीखे?

What is cloud computing / Cloud computing क्या है?

टेक्नोलॉजी का ही एक प्रकार Clouding computing है। यह इंटरनेट की मदद से आपको विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। 

इन सेवाओं में विभिन्न प्रकार की सेवाएं शामिल है। जैसे – किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर हो या Sever सेव करना हो, किसी भी प्रकार का स्टोरेज सेव करना हो या फिर किसी प्रकार की वह सेवा जो कि कंप्यूटर से संबंधित हो।

जावास्क्रिप्ट क्या है और इसे कैसे सीखें – (What is JavaScript in Hindi)

Cloud Computing meaning in hindi (Cloud Computing Kya Hai)

Cloud Computing का Hindi meaning, अपने data को computer hard drive में store करने की जगह internet पर स्टोर करना होता है।

जब आप अपने डेटा या प्रोग्राम को किसी हार्ड ड्राइव में को रखते हैं, तो आप सिर्फ computer की सहायता से ही उसे access कर पाते हैं लेकिन जब आप इंटरनेट पर डेटा या प्रोग्राम को स्टोर किए रहते हैं तो उसे आप कहीं से भी access कर सकते हैं।

Cloud के माध्यम से जो सेवाओं संचालित की जाती हैं, उनमे अक्सर सर्वर, सॉफ्टवेयर, डेटाबेस, एनालिटिक्स, नेटवर्क और अन्य कंप्यूटिंग फ़ंक्शन शामिल होते हैं।

Cloud Computing की कई विशेषताओं के चलते आज इसका उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में चलिए बिना समय गवाए जानते हैं क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होता है?

इंटरनेट के माध्यम से User की डिमांड पर Clouding computing की सेवा को प्रदान किया जाता है।

सरल शब्दों में समझा जाए तो, Clouding computing, टेक्नोलॉजी की एक ऐसी विधा है, जो इंटरनेट के माध्यम से लोगों को डाटा स्टोरेज की सेवा को प्रदान करता है।

History of Cloud Computing

आज से सालों पहले जब इंटरनेट ठीक से काम भी नहीं करता था उस समय लगभग 1960 के दशक से cloud computing की शुरुआत मानी जाती है।

लेकीन सही मायने में cloud computing की शुरुआत तबसे मानी जाती है जब salesforce नामक एक कंपनी ने साल 1990 में अपनी वेबसाइट की शुरुआत की और इस वेबसाइट की सहायता से लोगों को सेवाएं प्रदान करना शुरू किया। धीरे धीरे लोगों ने इसके महत्व को समझना शुरु किया और कई सालों के बाद 21वीं शताब्दी में Amazon, Google और Microsoft जैसी बड़ी कंपनियों ने cloud computing में अपनी सेवाएं देनी प्रारंभ की।

क्लाउड कंप्यूटिंग के Examples (Cloud Computing Kya Hai)

अगर बात की जाए Unlimited storage की तो आपको हम बता दें, क्लाउड कंप्यूटिंग हमे यह प्रदान करता है।

यहां हम अपने डेटा या प्रोग्राम को स्टोर करते हैं और साथ ही उसे access भी कर सकते हैं, इंटरनेट के सहायता से।

क्लाउड कंप्यूटिंग के Examples की बात की जाए तो उसके अनगिनत Examples हैं –

1) Dropbox, Google drive, Gmail, Facebook etc.

2) Education के क्षेत्र में भी cloud computing ने अपना एक विशेष महत्व प्रदान किया है। आज के समय में E-learning को काफी पसंद किया जा रहा है, ऐसे में teaching resources को online access करने में Byju’s जैसे software काफी मददगार साबित होते हैं।

3) cloud computing के महत्व को देखते हुए इसका उपयोग करने में हमारी सरकारें भी पीछे नहीं हैं, आज हमारी government, cloud-based IT services का उपयोग करके नागरिकों को e-Governance की सेवाएं प्रदान करती नज़र आ रही हैं।

4) Messenger application से तो आप सभी परीचित ही होंगे। आपको बता दें, यह भी क्लाउड कम्प्यूटिंग का एक अच्छा व लोकप्रिय उदाहरण है। हम जो भी मैसेज एक दुसरे को भेजते या प्राप्त करते हैं, वे सभी मैसेज को cloud space में service provider द्वारा स्टोर किया जाता है।

5) क्लाउड कम्प्यूटिंग का उपयोग business के क्षेत्र में भी तेजी से बढ रहा है। Salesforce, Hub spot और Adobe marketing cloud भी इसके उदाहरण है। इसके द्वारा business resources को manage किया जाता है और साथ ही उन्हें security भी प्रदान किया जाता है।

6) cloud server में Website या application को host करने के लिए Digital Ocean जैसे क्लाउड सेवा प्रदाताओं से इन्हें खरीदा जाता है, जो कि Cloud Computing का एक अच्छा example है।

जरुर पढ़े: MS Excel क्या है और इसे कैसे सीखें? (What is MS Excel in Hindi )

Cloud Computing के Uses in Hindi / क्लाउड कम्प्यूटिंग द्वारा क्या सेवाएं प्रदान की जाती है

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चूके हैं, जाने – अनजाने में हम सभी अपनी daily life में Cloud computing का उपयोग करते ही हैं।

क्लाउड कम्प्यूटिंग का यूज़ small start-ups से लेकर global corporations तक किया जाता है।

इसके अलावा government agencies से लेकर non-profit organizations तक इसका उपयोग तेजी से बढ़ रहा है।

जरुर पढ़े: UPS क्या है और यह कैसे काम करता है? जानिए UPS Ka का फुल फॉर्म

यहां नीचे हम आपको क्लाउड कम्प्यूटिंग के कुछ प्रमुख uses के बारे में आपको बताएंगे –

1. File storage

आमतौर पर यूजर cloud computing का उपयोग remotely hosted system में अपनी files को store करने, manage करने और share करने के लिए करते हैं। जैसे – Google drive, Dropbox etc.

2. Website Hosting

आमतौर पर ऐसे लोग जिनकी वेबसाइट होती हैं और वे अपने website को host करने और उसे maintain करने जैसी दिक्कतों से बचना चाहते हैं उनके लिए cloud-based web hosting एक अच्छा option साबित होता है।

आपको बता दें, Cloud hosting provider आपकी वेबसाइट को होस्ट करता है और साथ ही में computing resources भी प्रदान करता है। इसके अलावा ये आपकी website को security प्रदान करते देते हैं और उसकी maintenance भी करते हैं। 

3. Test और Development

cloud computing किसी भी software और network की testing करने में और उसके development में अपनी अच्छी भूमिका निभाता है। Cloud services यह test करके बताता है कि आपका सॉफ्टवेयर सही ढंग से काम कर रहा है या नहीं।

4. Backup और Recovery

आज के समय में आपको कई business और organizations ऐसे देखने को मिल जाएंगे जो किसी storage device में अपने data का backup manually  लेते हैं लेकीन यह उतना सफल नहीं है।

जबकि आप अपने डेटा का बैकअप Cloud-based backup में आसानी से  ले सकते है। इससे data recover करने में भी काफ़ी आसनी होती है।

5. Cloud database

चाहे कैसा भी व्यवसाय हो एक डेटाबेस की जरूरत लगभग सभी को होती है जिसके लिए लोग काफी पैसा भी खर्च करते हैं। जबकि Cloud service provider आपके व्यवसाय को support देने के साथ ही डेटाबेस के रखरखाव और संचालन का भी ध्यान रखता है।

6. Big data analytics

बिग डेटा  इतने large और complex होते हैं कि आमतौर पर कोई भी traditional data management tool इसे store करने में या सही तरीके से process करने में सहायक नहीं होता है। जबकि Cloud computing Big data को store करने और analysis करने में भी मददगार होता है।

आपको बता दें, ऊपर बताए गए uses के अलावा भी कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां Cloud Computing का उपयोग किया जाता है।

पढ़े: UPS क्या है और यह कैसे काम करता है? जानिए UPS Ka का फुल फॉर्म

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top