Digital marketing in Hindi

Digital marketing kya hai: नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानेंगे, आइए देखें कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह ऑनलाइन और ईकॉमर्स व्यवसायों के लिए कैसे महत्वपूर्ण है।

Digital marketing meaning in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक माध्यम है। डिजिटल मार्केटिंग नए ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है।

Digital marketing दो शब्दों से मिलकर बना है Digital + Marketing

Digital मतलब इंटरनेट (internet) और Marketing का शाब्दिक अर्थ है विपणन या बाजार यानि “इंटरनेट का बाजार”।

Digital (डिजिटल): Digital का मतलब मुख्य रूप से एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क से है जिसका हिस्सा दुनिया का हर वो व्यक्ति है जो किसी भी Digital उपकरण (मोबाइल या कंप्यूटर) के जरिए इंटरनेट का प्रयोग करता है।

Marketing (मार्केटिंग): नए या पहले से मौजूद प्रोडक्ट या सर्विस की जानकरी मौखिक और लिखित रूप में उपभोक्ताओं (Customer) तक पहुचने की प्रक्रिया Marketing कहलाती है।

किसी भी business को successful करने के लिए सबसे जरूरी होती है उसकी marketing। सही मार्केटिंग के ज़रिए ही ज्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुंचा जा सकता है।

यदि हम market stats देखे तो लगभग 80% shoppers किसी भी product या service से पहले online research करते है। इसलिए किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत ज़रूरी है। 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (एस.ई.ओ) आदि tools का प्रयोग किया जाता है।

Digital marketing

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से करते हैं। इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, वेबसाइट एडवरटाइजमेंट (Website Advertisements) या किसी और applications के द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।

भारत दुनिया मे सबसे ज्यादा internet use करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग यहां बहुत तेज़ी से फैल रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है?

  • Digital Marketing के ज़रिए आप अपने product को globally promote कर सकते है।
  • Online marketing, Offline marketing की तुलना में सस्ता माध्यम है।
  • यह आपके product को सीधे target audience तक पहुँचाता है।
  • Digital Marketing अपने business को फैलाने और उसकी Brand value को बढ़ाने का एक आधुनिक तरीका है। इसलिए आज हर कंपनी अपने business के नाम से अपनी website बनाती है।
  • आज हर व्यक्ति गूगल, फेसबुक, यूट्यूब आदि का उपयोग कर रहा है। इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति दिन में 3 घण्टे इंटरनेट पर बिताता है। इसलिए internet सबसे बड़ा marketing place बन चुका है।
  • आज हर व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जरिये अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से खरीद सकता है। अब हर छोटे बड़े सामान के लिए बाज़ार जाने की ज़रूरत नही है। डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिए उपभोक्ता कम समय में एक ही वस्तु के कई ऑप्शंस एक साथ देख सकता है और जो पसंद आए उसे तुंरत ले सकता है। 
  • पहले हर बड़ी कंपनी अपने marketing campaign के लिए TV, newspaper, magazines, radio, pamphlets, Poster और Banner जैसे संसाधनों का प्रयोग करती थी और बहुत सारी कंपनियां घर-घर जाकर अपने Product का प्रचार करती थी। लेकिन समय के साथ marketing  के तरीकों में भी बहुत बदलाव आया है। अब internet इसका जरिया बन चुका है। चाहे बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी, हर कोई marketing करने के लिए internet का सहारा लेता है।
  • Digital Marketing के ज़रिए व्यापारी अपना उत्पाद ग्राहक को दिखाता है । आज व्यापार, व्यापारी व उपभोक्ता सबकी पहुंच में है।

आज आधी से ज्यादा दुनिया internet का प्रयोग करती है और यह आंकड़े प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। इसलिए digital marketing का विस्तार बहुत तेजी से हो रहा है। कोरोना, समय की व्यस्तता, दूरस्थ  माध्यमों तक आसानी से पहुंचना  आदि कारणों ने भी  डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ावा दिया है

डिजिटल मार्केटिंग के लिये ‘इंटरनेट’ ही एक मात्र साधन है। इंटरनेट पर हम अलग-अलग तरीकों से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है। आइए जाने डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

Digital Marketing के सबसे अधिक उपयोग में लाये जाने वाले तरीके:

तो आइए देखते हैं डिजिटल मार्केटिंग करने के कुछ तरीके:

ब्लॉगिंग (Blogging)

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। Blogging के माध्यम से आपकी जिस field (फील्ड) में भी रूचि है आप उस पर लिख सकते है और उसे promote कर सकते है।

सोशल मीडिया (Social Media)

आपने Social Media प्लेटफॉर्म जैसे- Facebook, Twitter, Instagram use करते समय अपनी Timeline पर कुछ User Friendly विज्ञापन देखें होंगे ये marketing ही है। यह Marketing और Advertising का सबसे सस्ता, प्रभावशाली और वर्तमान में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला तरीका है।

यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जहां कंपनियां अपने प्रोडक्ट को Video के माध्यम से प्रमोट करती है।

एफिलेट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)/

Affiliate Marketing, Commission Based ऑनलाइन मार्केटिंग है। इसमें कंपनी उन पब्लिशर्स को commission देती है जो कंपनी के लिए ग्राहक लाते है।

ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

Email के जरिए अपने प्रोडक्ट्स के New Offers और Discounts को अपने कस्टमर्स तक डायरेक्ट पहुंचाना ईमेल मार्केटिंग है।

ऐप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

कई बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे- Amazon, Flipkart, Snapdeal, OLX, Zomato आदि ने अपनी सर्विस प्रोवाइड करने के लिए App बनाए हुए है जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते है। आज ऑनलाइन शॉपिंग, पैसे ट्रांसफर, ऑनलाइन बुकिंग, खाना आर्डर करना इत्यादि सभी काम App के ज़रिए ही होते है। वेबसाइट की तुलना में App use करना ज्यादा आसान होता है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)/ search engine marketing

इसका मतलब है अपनी वेबसाइट को किसी keyword के लिए search engine पर लाना।

जितना अच्छा search engine optimization,  उतनी अच्छी रैंकिंग।

उदाहरण के लिए- अगर कोई व्यक्ति गूगल पर black shoes सर्च करता है तो जिस वेबसाइट ने अपने पेज का ब्लैक शूज के लिए SEO  किया होगा वह गूगल पर टॉप रैंक पर होगी। सर्च इंजन पर advertise  करना ही सर्च इंजन मार्केटिंग है।

गूगल एडवर्ड्स (Google AdWords)

आपने internet पर बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे, ये विज्ञापन google द्वारा दिखाए जाते है। Google Adwords के ज़रिए भी आप अपने product की marketing कर सकते है। यह एक paid service है, जिससे आप अपनी target audience तक अपने प्रोडक्ट को पहुँचा सकते है।

Google adwords पर कई तरह के विज्ञापन  दिखाए जा सकते है। जैसे,

  • Display advertising
  • Text ads
  • Image ads
  • Gif ads
  • Text and image ads
  • Match content ads
  • Video ads
  • Pop-up ads
  • Sponsored search etc

इसके अलावा पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग (PPC marketing)/ (Online PR)/ Native or Inbound Marketing भी डिजिटल मार्केटिंग के कुछ उपयोगी माध्यम है।

Digital Marketing के Assets

Digital Marketing के लिए आपकी website/ आपके Blog posts/ Ebooks और white papers/ Infographics/ Interactive tools/ Social media channels (Facebook, Twitter, Instagram, etc.)/ Earned online coverage (PR, social media, reviews)/ Online brochures और lookbooks/ Branding assets (logos, fonts, etc.) आपकी main assets होते है

वर्क प्रोफाइल

आज बड़ी से बड़ी कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट का अहम रोल होता है। आज हर कंपनी में एक डिजिटल मार्केटिंग टीम जरूर होती है। ये डिजिटल मार्केटिंग मैटेरियल तैयार करते है और उसे मेंटेन रखते है। इंटरनेट और डिजिटल टेक्नोलॉजी के लिए मार्केटिंग कैंपेन तैयार करते है। ये कंपनी के लिए वेब बैनर, adds(एड्स), ईमेल्स और वेबसाइट्स बनाकर उनकी ब्रांडिंग करके promotion करते है।

सार

आज किसी को कोई भी वस्तु खरीदनी हो, घर हो या केक, लोग सबसे पहले ऑनलाइन सर्च करते है। 70-80% लोग अधिकतर सेवाओं के लिए डिजिटल माध्यम का ही प्रयोग करते है जैसे कि ऑनलाइन shopping, टिकट बुकिंग, बिल भुगतान, फ़ोन रिचार्ज, ऑनलाइन लेनदेन और भी बहुत कुछ। इसलिए आज डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा क्षेत्र बन गया है जहां आप लाखों की कमाई कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top