Freelancing in hindi

आज के दौर में लोग घर बैठे जॉब करने का खूब शौक रखते हैं।

यदि आपको लिखने का शौक है और इस शौक से पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए हमारा ब्लॉग काफी उपयोगी साबित होता है।

आज के लेख में हम आपको Freelancer कैसे बने की पूरी जानकारी दी जाएगी तो चलिए जानते है कि Online Freelancing Jobs कैसे और इसकी शुरुआत कहां से करे ?

Freelancing Meaning in Hindi

फ्रीलांसर, या फ्रीलांस वर्कर, आमतौर पर एक ऐसे व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जो स्व-नियोजित है और जरूरी नहीं कि वह किसी विशेष नियोक्ता के लिए प्रतिबद्ध हो।

भारत में आज के समय में तकरीबन 68% लोग बेरोजगार है और जिनके पास नौकरी होती है उनका ख्वाब होता है। वह खुद का बिसनेस करने का तो ऐसे में आप क्या चुनेंगे और क्यों चुनेंगे ?

वास्तविकता यह है कि जो लोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते है उन्हे 8 से 10 घंटे नौकरी करनी पड़ती है जिसमे आए दिन उन्हें बॉस की खरी खोटी सुननी पड़ती है जिससे तंग आकर वो बिसनेस को चुनना पसंद करते है ।

Freelancing Jobs

आपकी इस प्रकार की समस्या का निवारण हमारे पास है आप बिसनेस के अलावा एक अन्य विकल्प चुन सकते है जिसे हम फ्रीलांसिंग के नाम से जानते है।

ऑनलाइन पैसा कमाने का यह बेहतरीन विकल्प है।

जिसके जरिए आप अपनी इनकम का एक source क्रिएट कर सकते है Freelancing in Full Info in Hindi से जुड़ी विभिन्न जानकारी आपको यहां प्रदान की जाएगी ?

चलिए कुछ समय के लिए मान लेते है कि आपको ऑनलाइन कोई जॉब करने को मिलती है Freelancer in hindi को कम शब्दो में परिभाषित करे तो यह सामने वाले की Skill Base जॉब होती है.

अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा की आखिर freelancing kya hai ?

Freelancing Job के क्षेत्र में आने के लिए आपको क्या करना होगा ? Freelancer का क्या कार्य होता है ?आपके इन्हीं प्रश्नों का जवाब यानी की Freelancing Meaning in Hindi आपको इस ब्लॉग के जरिए दिया जाएगा।

Freelancing क्या है?

Freelancing जॉब से आप क्या समझते है तो इसका जवाब है अपनी किसी skill के बदले में एक कमाई का जरिया क्रिएट करना आप इसे एक उदहारण से अच्छे से समझ सकते है।

जैसे मान लीजिए किसी को Web Designing की बखूबी जानकारी है और आप पहले किसी कंपनी में Web Designer के प्रोफेशन में कार्य करते थे ऐसे में आपका कोई जन परिचित आपसे पूछता है क्या आप उसके लिए साइट डिजाइन कर सकते है ? और आप हामी भर देते है ?

अब आपको अपने परिचित की साइट ऑफिस की छुट्टी

के बाद डिजाइन कर सकते है और जैसे ही आप अपना कार्य पूरा कर लेते है आपको अपनी मेहनत के अनुसार पैसे मिल जाते है इस प्रकार से काम करने की इस प्रक्रिया को Freelancing या Freelancing Job के नाम से जाना जाता है।

इस तरह से आपको Freelancing meaning in hindi के बारे में आवश्यक जानकारी इस ब्लॉग के जरिए प्राप्त हो गई होगी।

Freelancing Job कहां करें या कैसे और कहां मिलता हैं?

Freelancing में आपको किसी कंपनी या firm के लिए बंध करके कार्य नही करना पड़ता इसके अंतर्गत आपको अपने Clients को खुद तलाशते है और आप उनके अंदर रहकर जॉब करते है ।

यह वीडियो आपको शुरू करने के लिए सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांसिंग वेबसाइट खोजने में मदद करेगा

जब आप उसके द्वारा दिए गए टास्क को पूरा कर लेते है तो आपका Client आपको आगे का कार्य सौप देता है इस तरह से आपको अब तक समझ आ गया होगा की फ्रीलांसिंग जॉब एक प्रकार से Skill Based Job होती है ये आप के अंदर निर्भर करता है कि आपके अंदर कौन सा हुनर मौजूद है।

आपकी skill ही आपको Freelancing का कार्य दिलाता है.Freelancing in hindi एक प्रकार से पैसा कमाने का एक नया जरिया है ।

आज के समय में इसका दायरा भी बढ़ता जा रहा है।

अब आप सोच रहे होगे की Online Freelancing Jobs के अंतर्गत कौन कौन सी Skill Base Job आपको मिल सकती है।

इसके अंतर्गत निम्नलिखित job आपको आपकी स्किल के मुताबिक मिल सकती है।

Writing

Online Teaching

Blogging

Graphics Designing

Consultancy Work

Web Designing

Digital Marketing

Freelancing Job पाने के लिए क्या करे ?

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है Freelancing

के अंतर्गत कौन कौन सी जॉब आप घर बैठे कर सकते है.इस जॉब को आप अपने खाली समय में कर सकते है

इस जॉब को करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी skill की अच्छे से परख करनी चाहिए इससे आपको पता लग जायेगा की अपनी अभिरुचि किसमे है इसको पहचानने के बाद आप अपने Free Time में क्या करना अच्छा लगता है ? Freelancing की जॉब के लिए आपको किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

एक आप अपना हुनर पहचान ले तो फिर इसे मांजिए. मतलब इस काम को सीखिए और इसे पेशेवर तरीके से करना शुरू कीजिए. अपने काम को बेहतर से बेहतर और नए-नए तरीको से करना शुरु कीजिए. ताकि आप Clients को सस्ता और बढिया काम करके दे सकें. हुनर सीखने के बाद बारी आती हैं कि Freelancing Job करने के लिए किस चीज की जरूरत हो

जअपने अपनी अभिरुचि के अंदर  तय कर लिया कि आपको freelancing में क्या करना है तो इसके बाद बारी आती है आपको इसके लिए किस यंत्र की जरूरत पड़ती है तो हम आपको बता दे यह वर्क पूरी तरह से ऑनलाइन होता है इसलिए आपके पास कुछ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के उपकरण होने अनिवार्य का जोकि नीचे दिए गए है

आपका पर्सनल कंप्यूटर या लैबटॉप के अलावा internet connection और समार्टफोन होना जरूरी होता है आपसे जरूरी संपर्क करने के लिए आपके पास

आपका अपना Email Account होना जरूरी होता है.

पैसों का ट्रांसफर आपके बैंक में होता है इसलिए आपका एक Bank Account होना भी जरूरी समझा गया है.

Freelancing Job की शुरुआत कैसे और कहां से करे ?

अब अंतिम प्रश्न जोकि आपके मन में चल रहा होगा की हमे Freelancing Job का कार्य कहां से मिलेगा तो इसके लिए भी आपको बहुत अधिक भटकने की जरूरत नही है इसके लिए आप social networking site की मदद ले सकते है Freelancing Website की मदद भी ले सकते है  .आपका जितना बड़ा नेटवर्क होगा आपके हाथो उतनी ही बड़ी opportunity होगी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top