UPSC Motivational quotes

IPS officer banne ke liye konsa subject lena chahiye: अगर आपका भी सपना IPS officer बनने का है और आप आईपीएस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि IPS banne ke liye konsa subject lena chahiye

ऐसे में हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको IPS banne ke liye konsa subject lena chahiye से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

IPS बनने के लिए 11वीं में  कौन सा विषय लेना चाहिए?

आईपीएस अधिकारी का पद वरिष्ठ पदों में शामिल है। इसलिए, आईपीएस ऑफिसर का सपना देखने वाले युवाओं को आईपीएस परीक्षा की तैयारी 10वीं 12वीं कक्षा से ही शुरु कर देनी चाहिए। इसकी परीक्षा को पास करने के लिए आपको दिन रात मेहनत करनी होती है।

इसलिए जितनी जल्दी आप इस परीक्षा के तैयारी करना प्रारंभ कर देगें। उतना ही आपके लिए इस परीक्षा को quallify करने में मदद मिलेगी।

इसके साथ ही हम आपको बता दें, आईपीएस बनने के लिए कोई खास विषय का चयन करना आवश्यक नहीं होता है, आप 11th में अपनी रुचि के अनुसार किसी भी स्ट्रीम (science, commerce, arts) का चयन कर सकते हैं। आप कोई सा भी subject का चयन कर सकते हैं और साथ में side से आप IPS परीक्षा की तैयारी जारी रखें।

IPS officer banne ke liye konsa subject lena chahiye in Hindi

IPS बनने के लिए Commerce stream का चयन

अगर आपकी रूचि अर्थव्यवस्था और फाइनेंस क्षेत्र में है और आप IPS बनने के लिए Commerce stream का चयन करना चाहते हैं तो आप आराम से बिना किसी दुविधा के Commerce stream अपनी 11वीं 12वीं की पढ़ाई कर सकते हैं।

Commerce stream में आपके लिए करियर का एक बेहतर विकल्प है। अगर किसी कारणवश आप आईपीएस की परीक्षा में असफल भी हो जाते हैं तो आप CA बन सकते हैं या फिर आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी कर सकते हैं। जहां आप अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

IPS बनने के लिए Science stream का चयन

अगर आपकी रूचि विज्ञान विषय में है, इसके साथ ही अगर आप अपनी 11वीं और 12वीं  की पढ़ाई विज्ञान विषय से करना चाहते हैं लेकीन आपका सपना आईपीएस ऑफिसर बनने का है तो आप बिलकुल भी परेशान मत होइए। अगर आप किसी कारणवश आईपीएस की परीक्षा में असफल हो जाते हैं तो आप इंजीनियरिंग, मेडिकल और रिसर्च के क्षेत्र में अपना एक अच्छा और शानदार करियर बना सकते हैं।

IPS बनने के लिए Arts stream का चयन करना है, सबसे बेहतर

जैसा कि ऊपर हम आपको बता चुके हैं, आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आप 11th, किसी भी स्ट्रीम या किसी भी विषय से पढ़ सकते हैं लेकिन अगर आप IPS परीक्षा को ध्यान में रखकर ऐसे स्ट्रीम का चयन करना चाहते हैं जो आगे जाकर आपकी परीक्षा को quallify कराने में मददगार साबित हो तो आप Arts stream का चयन करें।

Arts stream में इतिहास, भूगोल और राजनीति शास्त्र जैसे विषयों का अध्य्यन किया जाता है और आईपीएस की परीक्षा में इन्हीं विषयों से अधिक प्रश्न आते हैं इसलिए अगर आप Arts stream का चयन करते हैं तो यह आपकी परीक्षा के दृष्टिकोण से काफ़ी मददगार साबित होगा।

इसके साथ ही आमतौर पर जितने भी Government Job के लिए Exams कराए जाते हैं उन सभी परीक्षाओं में Arts stream से अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसलिए, अगर आपका सपना Government Job पाने का है तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप 11th में arts stream का चयन करें।

जरूर पढ़े: Coding क्या है और इसे कैसे सीखे? | What is Coding in Hindi, Coding kaise sikhe

IPS अधिकारी बनने के लिए शारीरिक दक्षता

अगर आप IPS परीक्षा की तैयारी करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि IPS अधिकारी बनने के लिए शारीरिक दक्षता क्या है?

आपको बता दें, यूपीएससी द्वारा IPS अधिकारी बनने के लिए एक निश्चित शारीरिक मापदंड तय किया गया है, जिसके अनुसार –

IPS अधिकारी की लंबाई

IPS banane ke liye kitne hight chahiye:

  • 165 से.मी. पुरुषों के लिए
  • 150 से.मी. महिलाओं के लिए

IPS अधिकारी का चेस्ट

84 से.मी. पुरुषों का चेस्ट

IPS अधिकारी के आंखों का विज़न

  • 6/6 या 6/9 सामान्य आंखों का विज़न
  • 6/12 या 6/9 कमजोर आंखों का विज़न

जरूर पढ़े: NDA Kya hai और कैसे ज्वाइन करे?

आईपीएस बनने के लिए योग्यता- IPS officer banne ke liye kya karna padta hai?

IPS की परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा सिविल सेवा परीक्षा के अंतर्गत होती है।

आप अपने स्नातक के तीसरे वर्ष में या फिर स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद IPS की परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

IPS बनने के लिए कितनी साल उम्र होनी चाहिए?

IPS की परीक्षा में बैठने के लिए आयु सीमा minimum 23 वर्ष और maximum 35 वर्ष मांगी जाती है।

IPS की परीक्षा में बैठने की अधिकतम आयु सीमा सामान्य वर्ग वालों के लिए 30 वर्ष, पिछड़ा वर्ग वालों के लिए 33 वर्ष और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए 35 वर्ष रखी गई है।

What is coding in hindi

आज आपने क्या सीखा?

आज के आर्टिकल में हमने आपको IPS officer banne ke liye konsa subject lena chahiye?, IPS अधिकारी बनने के लिए शारीरिक दक्षता, IPS बनने के लिए कितनी साल उम्र होनी चाहिए? आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी है।

हमें आशा है कि आप हमारे आज के आर्टिकल “IPS बनने के लिए 11वीं में कौन सा विषय लेना चाहिए?” से पूरी तरह संतुष्ट हुए होंगे।

लेकिन अगर अब भी आपके मन में हमारे आज के आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

आप हमारे होम पेज पर भी जरूर जाएँ, जहां आपको इस तरह की अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिलेंगी जो कि आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top