javascript in Hindi

JavaScript in Hindi: यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि किसी भी नौकरी चाहने वाले के लिए Coding एक मूल्यवान skill है। इस पोस्ट में हम देखेंगे कि जावास्क्रिप्ट क्या है (JavaScript in Hindi)और आप जावास्क्रिप्ट में अपना करियर बनाने के लिए इसे कैसे सीख सकते हैं

Stack overflow के सर्वेक्षण के अनुसार, जावास्क्रिप्ट डेवलपर्स के बीच सबसे लोकप्रिय भाषा है।

अगर आप वेब डिजाइन या web development में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए JavaScript का ज्ञान होना अतिआवश्यक है और आप JavaScript और Python के साथ web development सीख सकते हैं

जावास्क्रिप्ट क्या है (What is JavaScript in Hindi)

JavaScript का ऑफिशियल नाम ECMAScript (मानक के तहत परिभाषित ECMA-262) है और उसका फ़ाइल एक्सटेंसन “.js” है। इसका इस्तेमाल Scripting Language के रूप में किया जाता है।

यह एक powerful व Light weighted कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है, जिस वजह से इसका इस्तेमाल लगभग सभी major web browsers में किया जाता है। इसका इस्तेमाल Browsers में व HTML या CSS के साथ किया जाता है।

आपको बता दें, JavaScript का इस्तेमाल सिर्फ किसी ब्राउज़र में ही नहीं बल्कि अन्य कई रूपों में भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल आप वेब ब्राउज़र और सर्वर प्रोग्राम में कुकीज़ के निर्माण में भी किया जाता है।

JavaScript कैसे काम करता है (Javascript in Hindi)?

आप जब भी किसी Browser में जाकर वहां किसी webpage को search करते हैं तब उस समय computer server उस webpage के HTML Code के साथ जावास्क्रिप्ट code को भी अटैच करके वेब ब्राउज़र के पास request send करता है, जिसके बाद वह हमे ब्राउज़र कोड को Text के रूप में परिवर्तित करके दिखाता है।

JavaScript का अपना इंजन है जिसे और कोड उपरोक्त प्रक्रियाओं से गुजरता है।

जावास्क्रिप्ट के लिए सबसे लोकप्रिय में से एक V8 इंजन है। V8 इंजन को इसकी गति JS Code के Just In Time (JIT) compilation से मशीन कोड तक मिलती है। V8 का एक प्रमुख घटक, JS कोड को संकलित करता है और गैर-अनुकूलित मशीन कोड उत्पन्न करता है। रनटाइम पर, मशीन कोड का विश्लेषण किया जाता है और इष्टतम प्रदर्शन के लिए फिर से optimise किया जाता है।

JavaScript का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है?

आइए देखें कि आप Javacript का उपयोग कहां कर सकते हैं:

  • जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल एक बेहतरीन वेबपेज तैयार करने में किया जाता है। इसमें ऑटोमेशन तथा एनीमेशन आदि फ़ीचर्स का इस्तेमाल करते हुए वेबपेज को तैयार किया जाता है।
  • JavaScript आमतौर पर एप्स को विकसित करने में भी अपना सराहनीय योगदान देता है।
  • सर्वर एप्लीकेशन को बनाने में भी इसका use किया जाता है।
  • क्रॉस प्लेटफार्म पर जावास्क्रिप्ट कार्य करता है। ऐसे में आप इसकी सहायता से बिना Web Context के ही मोबाइल एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं और साथ ही इन एप्स का उपयोग आप अपने Android, iOS आदि में कर सकते हैं।

JavaScript kaise sikhe (JavaScript Kya Hai)

JavaScript सीखने के 5 तरीकों के बारे में हम आपको यहां बताएंगे। आप इन पांचों में से किसी भी एक तरीके को follow करके JavaScript को सीख सकते हैं –

1. कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट जॉइन करें

कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट जॉइन करना जावास्किप्ट सीखने का सबसे लोकप्रिय तरीकों में शामिल है।

आप किसी भी कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट में वेब डिजाइनिंग या फिर वेब डवलपमेंट कोर्स में एडमिशन लेकर JavaScript सीख सकते हैं।

2. किताबें खरिदें

चाहे हम कितने भी आधुनिक क्यों न हो जाएं किताबें आज भी किसी भी चीज को सिखाने में बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

इसलिए, आप किताबों का सहारा लेकर भी जावास्किप्ट को सीख सकते हैं।

अगर आपको ऑफलाइन मार्केट में जावास्किप्ट के books नहीं मिल रहे हैं तो आप इसके बुक्स को online भी मंगवा सकते हैं।

3. ऑनलाइन कोर्से करें

Degital दुनिया में बिना कहीं गए घर पर ही आप ऑनलाइन स्टडी पोर्टलों से JavaScript को आसानी से सीख सकते हैं।

अगर आप JavaScript को ऑनलाइन सीखना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ ई-लर्निंग पोर्टल्स के नाम हम यहां आपको बताने जा रहे हैं जहां से आप जावास्किप्ट कोर्स में एडमिशन लेकर इसे घर बैठे सीख सकते हैं –

EDX

Lynda

Khan Academy

Udacity

Codecademy

Coursera

Udemy

4. वेब-ट्युटोरियल्स से सीखें

आज इंटरनेट सूचना का महासागर है। ऐसे में JavaScript सीखने के लिए आप इस महासागर का सहारा ले सकते हैं। आप जावास्किप्ट ट्युटोरियल्स को इंटरनेट पर search करके पढ़ सकते हैं। और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपको इसके लिए कोई amount भी charge नही करने पड़ते हैं। आपको इंटरनेट पर यह ट्युटोरियल बिल्कुल मुफ्त में मिल जाएंगे।

आप JavaScript ट्युटोरियल ढूंढने के लिए गूगल पर “learn free JavaScript tutorials in Hindi” लिखकर सर्च करें। जैसे ही आप सर्च करेगें आपके सामने कई सारे रिजल्ट आ जाएंगे।

JavaScript ट्युटोरियल ढूंढने में आपको कोई परेशानी न हो इसके लिए हम यहां कुछ वेबसाइटों के नाम बता रहे हैं जहां से आप जावास्क्रिप्ट सीख पाएंगे –

Learn-js.org

Javascript.info

Learnjavascript.today

Developer.mozilla.org

TutorialsPoint.com

W3Schools.com

5. YouTube से सीखें

यूट्यूब से तो शायद ही ऐसा कोई हो जो परिचित न हो, आज के समय में किसी भी चीज को सीखने, समझने या जानने के लिए youtube लोगों की पहली पसंद के रुप में सामने आता है।

YouTube पर आप दुनिया भर का ज्ञान बिना कहीं गए घर बैठे videos के माध्यम से हासिल कर सकते हैं।

आप यूट्यूब पर वीडियोज के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को बिल्कुल free में सीख सकते हैं।

इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है आपको ऐसे यूट्यूब चैनल्स search करने पड़ेगे जहां से आप सही तरीके से जावास्क्रिप्ट सिख पाएं।

JavaScript सीखने के लिए कुछ आवश्यक tools

यहां हम आपको JavaScript सीखने के लिए कुछ आवश्यक tools के नाम बता रहे हैं, अगर आप JavaScript सीखने जा रहे हैं तो आपको इन tools का ज्ञान होना अतिआवश्यक है –

Code editor

Code editor को JavaScript सीखने के सबसे महत्वपूर्ण tool के रुप में जाना जाता है।

आप JavaScript सीखने के लिए Code editor के free tool Atom, Visual studio code या फिर Notepad++ का इस्तेमाल कर सकते है।

Web browser

Code editor के बाद अगर दूसरा कोई सबसे महत्त्वपूर्ण tool है तो वह है Web browser.

इसमें जिन web pages को browser की सहायता से बनाया गया होता है उसे आप आसनी से access कर पाएंगे।

आप Web browser में Chrome, Mozilla या Firefox का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Firebug tool

web browser extension के रुप में Firebug tool अपनी एक खाश जगह बनाया हुआ है। आप इसकी सहायता से किसी भी web page या website के HTML, JavaScript की live debugging, CSS, XHR, DOM कर सकते हैं।

आपको बता दें, अगर आप Firefox का use कर रहे हैं तो आप इसे google से install करें। लेकिन यदि आप chrome browser का use करने जा रहे हैं तो आपको यह वहां पहले से ही उपलब्ध मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top