MBA in Hindi

MBA क्या है? – MBA Kya Hai (MBA in Hindi)

MBA क्या है, MBA in Hindi: MBA एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है। अगर आप अपना करियर बिजनेस management में बनाना चाहते हैं तो आपके लिए एमबीए कोर्स बेस्ट है।

ऐसे में अगर आप भी एमबीए करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद ज़रूरी हो जाता है कि एमबीए कोर्स कैसे करे, MBA karne ke faide क्या हैं और  MBA करने के बाद आपको कौन से अवसर प्राप्त होंगे।

MBA kya-hia

10 वीं के बाद आईपीएस/आईएएस कैसे करें?

ऐसे में हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा।

आज के आर्टिकल में हम आपको MBA karne ke faide – MBA ke baad kya kare, MBA in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

MBA karane ke fayde Kya hai – एमबीए करने के फायदे

MBA karne ke fayde बहुत सारे हैं। आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दें, MBA एक बिजनस कोर्स है, जहां आपको बिजनस करने के तरीके बताया जाता है। MBA करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट कहीं पर भी जॉब पा सकते हैं। आप चाहें तो अपना खुद का बिजनस भी start कर सकते हैं।

MBA करने के बाद  Opportunity – MBA in Hindi

MBA में business administrative में masters की डिग्री प्रदान की जाती है, इसलिए इस कोर्स को करने के बाद आप बड़े-बड़े कंपनी में बहुत अच्छे पद पर नौकरी पा सकते हैं।

एमबीए करने के बाद आपके अंदर bussiness management skill विकसित हो जाती है, जिससे आप  किसी technical field में  भी अच्छे पोस्ट पर जॉब पा सकते हैं।

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चूके हैं MBA course करने के बाद आपके करियर के लिए बहुत सारे अवसर उपलब्ध हो जाते हैं और यह अवसर आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों और बड़े-बड़े पोस्ट के लिए प्राप्त होते हैं।

जैसे Flipkart, Amazon, Google, Microsoft, Tata Motors, Hyundai, TCS, Infosys etc.

NDA Kya hai और कैसे ज्वाइन करे? – [NDA ka Full form in Hindi]

MBA करने के बाद Multi field में opportunities – MBA karne ke faidaye

Mba एक ऐसा course है जिसे करने के बाद आप banking sector में भी एक अच्छी जॉब पाकर अपना अच्छा future बना सकते हैं।

MBA course करने के बाद आपके लिए बहुत सारे अच्छी नौकरियों के career option मौजूद हो जाते हैं। जैसे – Finance, E-commerce, Automobile industry etc.

MBA करने के बाद Teaching sector में opportunities – MBA in Hindi

अगर आपका सपना Teaching sector में जाने का है तो आप MBA करने के बाद आप teaching sector में भी जा सकते हैं।

आपके अगल बगल आपको ऐसे बहुत से colleges देखने को मिल जाएंगे, जहां bba और बिजनेस मैनेजमेंट से संबंधित कोर्सेस कराए जाते हैं। यहां आप टीचर (प्रोफेसर) की जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

MBA करने के बाद High salary Package – MBA Ke Baad Kya Kare

वर्तमान समय में प्रत्येक युवा का सपना एक अच्छी salary pakage  वाली नौकरी पाने का होता है। ऐसे में जो युवा एमबीए कोर्स कर रहे हैं, उनको हम बता दें, MBA करने के बाद बड़ी बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारी को high salary pakage देती है। इसलिए आज युवाओं द्वारा एमबीए करने का एक मुख्य कारण एमबीए करने के बाद high salary pakage वाली नौकरी का होना है।

MBA course Kaise Kare – एमबीए कोर्स कैसे करें?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चूके हैं, MBA में business administrative में masters की डिग्री प्रदान की जाती है। जिस वजह से युवाओं के बीच यह काफी लोकप्रिय है।

अगर आप एमबीए में एडमिशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको एंट्रेस एग्जाम से गुजरना होगा। एंट्रेस एग्जाम qualify करने पर ही आपको MBA में एडमिशन मिलेगी।

अगर बात करें, MBA के लिए योग्यता की तो आवेदक को कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रैजुएशन पूरा होना चाहिए। तभी आप अच्छे colleges के एंट्रेस एग्जाम में बैठ पाएंगे।

आप चाहें तो एंट्रेंस एग्जाम दिए बगैर ही किसी भी प्राइवेट कॉलेज से एमबीए कर सकते हैं लेकीन अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से एमबीए की पढाई करना चाहते हैं तो आपके लिए एंट्रेस एग्जाम देना आवश्यक होगा, एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद ही आपको किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन दिया जायेगा।

MBA के एंट्रेस एग्जाम में आपको CAT (common aptitude test) और CMAT, MAT जैसे एग्जाम को quallify करना होगा तभी आपका एडमिशन सरकारी कॉलेज में हो पाएगा।

यदि आप येCAT, CMAT और MAT में किसी एक भी एग्जाम को कॉलिफाई कर लेते हैं तो एमबीए के लिए आपका एडमिशन किसी अच्छे और सरकारी कॉलेज में मिल जाता है।

Best MBA college in india

आपकी सुविधा के लिए हम यहां नीचे एमबीए करने के लिए कुछ कॉलेज के नाम बताएंगे। ये सभी कॉलेज MBA के best colleges की लिस्ट में शामिल हैं। इन colleges में बहुत अच्छी पढाई करवाई जाती है जिससे यहां से MBA करने के बाद आप आसानी से अपनी योग्यता के बल पर बड़ी बड़ी कम्पनी में जॉब पा सकते हैं।

आइए, Best MBA colleges को देखा जाए –

  • IIM Ahmedabad
  • IIM Bangalore
  • IIM Calcutta
  • IIM Lucknow
  • IIT Kharagpur
  • IIM Kozhikode
  • IIM Indore
  • DMS IIT Delhi
  • XLRI Xavier School of Management
  • MDI Gurgaon
  • SJMSOM IIT Bombay
  • IIT Roorkee
  • NITIE Mumbai
  • DoMS IIT Madras
  • IIM Trichy
  • IIT Kanpur
  • IIM Udaipur
  • SPJIMR
  • IIM Raipur
  • IIM Ranchi

ऊपर बताए गए सभी कॉलेज के Ranking और placement को देखते हुए इन्हें Best MBA college की लिस्ट में शामिल किया गया है।

What is coding in hindi

आज आपने क्या सीखा?

आज के आर्टिकल में हमने आपको एमबीए कोर्स कैसे करे, MBA karne ke faide क्या हैं और  MBA करने के बाद आपको कौन से अवसर प्राप्त होंगे, एमबीए कोर्स कैसे करे,   Best MBA college in india आदि से संबंधित विस्तृत जानकारी दी है।

हमें आशा है कि आप हमारे आज के आर्टिकल “MBA karne ke faide – MBA ke baad kya kare” से पूरी तरह संतुष्ट हुए होंगे।

लेकिन अगर अब भी आपके मन में हमारे आज के आर्टिकल MBA karne ke faide से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top