Python Programming hindi

Python Kya Hai (पायथन क्या है?): इस पोस्ट में हम देखेंगे कि पायथन क्या है और आपको बताएंगे कि आप आसानी से पायथन कैसे सीख सकते हैं। पायथन इन दिनों सीखने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग भाषा है। Coding आपको अच्छी income अर्जित करने और आसानी से नौकरी के लिए आवेदन करने में मदद कर सकता है।

जरूर पढ़ें: Cloud Computing क्या है? What is cloud computing & it’s uses in Hindi

पायथन क्या है? – Python Kya Hai

पायथन एक interpreted, high level सामान्य-उद्देश्य प्रोग्रामिंग भाषा है। इसका डिजाइन महत्वपूर्ण इंडेंटेशन के उपयोग के साथ कोड readability पर जोर देता है। इसकी high qaulity भाषा निर्माण के साथ-साथ इसके वस्तु-उन्मुख दृष्टिकोण का उद्देश्य प्रोग्रामर को छोटे और बड़े पैमाने पर project के लिए स्पष्ट, तार्किक कोड लिखने में मदद करना है।

यहां आपको Python Programming सीखने के 6 सबसे सरल तरीके मिलेंगे।
आजकल तेजी से बढ़ते मांग और भविष्य में नई-नई योजनाओं के कारण Python programming बहुत चर्चित विषय बन गया है।

हमारे पास अक्सर एक प्रश्न आते रहते हैं ,जैसे -“हम कितना जल्दी Python सीख सकते हैं?”

पायथन क्या है? (Python Kya Hai) – पायथन के बारे में जानकारी


Python एक सबसे आसान कंप्यूटर लैंग्वेज है जिसे कंप्यूटर साइंस और नॉन कंप्यूटर साइंस वाले आसानी से इस लैंग्वेज का प्रयोग करते हैं।


प्रत्येक Programming language, लैंग्वेज बिल्डिंग और एक जैसा syntax फ्रेम पर आधारित होता है।

अगर आप किसी भी लैंग्वेज का ज्ञान रखते हैं तब समस्याओं को हल करने के लिए लॉजिक बिल्ड करने का तरीका आपको जरूर पता होगा।

यहां आपको आसानी से पाइथन सीखने का तरीका मिलेंगे।


अगर आप पाइथन प्रोग्रामिंग सीखना शुरू करते हैं तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर फंडामेंटल्स के बारे में जानना चाहिए।

जब आपके फंडामेंटल कॉन्सेप्ट्स क्लियर हो जाते हैं तब आप आसानी से ऊंचाइयों को छूना शुरु कर देंगे।

पाइथन सीखने के 6 सबसे आसान तरीके (Python Kya Hai):

Beginner-friendly होने के कारण लोग अक्सर परंपरागत लैंग्वेज C , C++ को छोड़कर python सीखना पसंद कर रहे हैं।

इस आर्टिकल मे आपको एक सफल Python developer बनने के सबसे स्मार्ट और प्रैक्टिकल आईडिया मिलेंगे।

1. एक अच्छी कोर्स का चयन

अच्छे विशेषज्ञ द्वारा चलाए जाने वाले Python course में शामिल हों और रोजगार योग्य आवश्यकता को पूरा करें। जो आपको कौशल हासिल करने रोजगार प्राप्त करने में मदद करें।


इंटरनेट पर paid और free दोनों तरह के बहुत सारे कोर्स उपलब्ध है इसीलिए आपको बहुत सतर्कता पूर्वक एक अच्छे कोर्स का चुनाव करने होंगे।

इसके अलावा यूट्यूब पर भी पाइथन के फ्री कोर्सेज उपलब्ध है अगर आप बूटकैंप या कोई क्लास जॉइन नहीं करते हैैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक 90% लोग बीच में ही कोर्स छोड़ देते हैं क्योंकि वे शुरुआत में एक अच्छी कोर्स के बारे में विश्लेषण नहीं करते।

आप check करें कि जिस कोर्स में शामिल हो रहे हैं, वह आपको अच्छी शिक्षण सामग्री, क्विज़, प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट प्रदान करता है, जिससे आपके प्रैक्टिकल और टेक्निकल नॉलेज इंप्रूव हो।

टेक्स्ट आधारित विजुअल इंटरफेस के साथ जॉब इंटरव्यू को क्रैक करने में आपकी मदद करने के लिए फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट आदि के विशेषज्ञों के नेतृत्व में प्रोग्रामर के लिए पायथन कोर्सेज की जाँच करें।

2. किसी भी नए चीज सीखने से पहले एक रणनीति तैयार करें

जिस तरह शादी या कोई समारोह होती है तो उससे पहले एक प्लान तैयार किया जाता है।

उसी तरह आप python सीखने से पहले अपनी एक रणनीति तैयार करें।

Python सीखने की पूरी प्रक्रिया को छोटे-छोटे पार्ट्स में बांट लें और उस पर संशोधन करें। यह आपको अवधारणाओं पर पकड़ बनाने में मदद कर सकता है।

आपको इस बारे में एक स्पष्ट मार्ग की आवश्यकता है कि आप कोड कैसे सीखेंगे और इसमें कितना समय लगेगा क्योंकि मैंने लोगों को सीखने के क्रम में यह देखा है की
या तो वे बिना पूरी तरह से कोर्स सीखें बाहर हो जाते हैं या पूरी तरह से सीखने का आनंद नहीं लेते हैं।

Udemy पर उपलब्ध “100 Days Of Python by Angela Yu” आपको बेसिक लेवल से लेकर जॉब इंटरव्यू तक मदद कर सकता है। आपके पाइथन प्रोग्रामिंग को next लेवल तक ले जाने के लिए पूरे 100 दिनों का फुल पैकेज कोर्स है।

3. निरंतर अभ्यास


Python programming सीखने में सबसे जरूरी चीज है नियमित रिवीजन करना।

बिना रिवीजन के आगे के मॉड्यूल में हमारी पकड़ धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं।


Revision करने का सबसे अच्छा तरीका है, आप अपने प्रोजेक्ट को GitHub पर डालें और महत्वपूर्ण कांसेप्ट का शॉर्ट नोट्स बनाते चले। जब आपको जरूरत हो तब आप इसे आसानी से उपयोग में ले सकते हैं। इस तरीके से आप कम समय में अच्छी तरह से रिवीजन कर सकते हैं।


Revision करने का दूसरा तरीका है एक चीट शीट बनाना, लेकिन अपने द्वारा लिखी गई कोई चीज़ रखना आपके लिए सबसे उपयोगी संसाधन है।

4. निरंतर Coding का अभ्यास करें

बहुत बहुत सारे लोग शुरुआत में केवल Python का वीडियो लेक्चर और बुक पढ़ कर गलतियां कर बैठते हैं।

केवल वीडियो लेक्चर और किताबी जानकारी पर्याप्त नहीं होती है। आपको खुद से code लिखकर अपने हाथ गंदे करने पड़ेंगे और खुद के लॉजिक सोचने पड़ेंगे।


अगर आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो अक्सर वह आपसे कोड लिखने को बोलते हैं। किसी दूसरे का कोड देखकर समझने और खुद का कोड लिखने में बहुत बड़ा अंतर होता है।


Python आसान syntax की विशेषताओं से संचालित होता है लेकिन इसमें कोड की कुछ पंक्तियों में बहुत सारे तर्क मिल सकते हैं। पाइथन मैथमेटिकल लॉजिक की तरह है जिसे चलाने के लिए समस्याओं को अलग-अलग तर्क में तोड़ कर हल किया जा सकता है।

5. Debugging करना सीखें

सभी लोगों से कुछ ना कुछ गलतियां होती रहती है। अपनी गलतियों का समाधान खुद ही सोचना चाहिए।
एक कुशल प्रोग्रामर बिना किसी निराशा के bug को हल करने का सामर्थ्य रखता है।


आपको अपने कोड में एक Bug को हल करने के लिए एक उचित दृष्टिकोण की आवश्यकता है ताकि इसमें अधिक समय न लगे। ऐसा करने का सही तरीका है कि आप अपने कोड को स्कैन करें जहां code execution विफल हो गया हो और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक काम कर रहा है।


प्रिंट मेथड आपको एक अच्छे दोस्त की तरह code चेक करने में सहायता कर सकता है।


एक और तरीका जो मैं सुझाव देना चाहता हूं वह है visual studio code debugger का उपयोग करना, हालांकि अन्य IDE भी वही सुविधा प्रदान करता है जहां आप अपने खुद के code की कल्पना कर सकते हैं।

6. टीम प्रोजेक्ट करें, सहयोग करें, साझा करें और चर्चा करें

आप अन्य Programmers के साथ एक अच्छी वातावरण में घुल मिल जाए जिससे आपको कोडिंग सीखने में बहुत मदद मिलेंगे।

निरंतर code पर काम करें , अच्छे coder से परामर्श लेते रहे, ‌ अपने नॉलेज को दूसरे के साथ शेयर करें और बहुत जल्द कि आप अच्छे प्रोग्रामर बन जाएंगे।

आप किसी ओपन सोर्स प्रोजेक्ट में भी भाग ले सकते हैं लेकिन अपने फ्रेंड सर्कल के साथ कुछ शुरू करना शुरुआती लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है।


कुछ स्केलेबल और उपयोगी बनाने के लिए संयुक्त ज्ञान और कौशल के साथ सहयोग करना, जिसे आप अकेले नहीं बना सकते हैं वह केवल और केवल आपको टीम प्रोजेक्ट से ही मिलता सकता है।

इस तरह से आप सहयोग में कोडबेस साझा करने के लिए GitHub का उपयोग करने पर भी एक अद्भुत पकड़ बनाएं।


कई हैकथॉन में भाग लेने के मेरे व्यक्तिगत अनुभव से मैं यह सलाह देना चाहता हूं कि आप एक अच्छी टीम बनाएं, टीम में सहयोग करना सीखें और अच्छे लोग से परामर्श लेते रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top