Vlogging

Vlog Meaning in Hindi: एक शब्द जो इन दिनों खूब सुनने को मिल रहा है वो है “Vlog”। क्या आप जानते हैं व्लॉग क्या है? व्लॉग का क्या अर्थ है? Vlog meaning in Hindi या व्लॉगिंग के बारे में?

इस पोस्ट में हम Vlog के बारे में चर्चा करेंगे। आइए शुरू करते हैं – ब्लॉग क्या है।

जरुर पढ़े: Blogging Tips in Hindi: Top 7 Blogging टिप्स ब्लॉगिंग करने की

Vlog क्या होता है? (Vlog Meaning in Hindi)

Vlog एक प्रकार से वीडियो ब्लॉग है इसको पॉडकास्ट के नाम से भी जानते है यहां पर एक शब्द का इस्तेमाल ऑडियो और वीडियो ब्लॉग पोस्ट दोनो के लिए होता है इंटरनेट के दौर में इसको अलग नामों से जाना जाता है।

vlogging in hindi

इंटरनेट पर लोगो को लेख की तुलना में वीडियो को ज्यादा महत्व देते है। vlog इंटरनेट की दुनिया में काफी लोकप्रिय प्लेटफार्म के रूप में उभर कर आया है Youtube या podcast apps को यह support करता है।

Blogging और VLogging में क्या अंतर है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि अकेले इस प्लेटफार्म पर प्रतिदिन एक आराम वीडियो देखे जाने का चलन है।

अब आपके दिमाग में एक प्रश्न उठ रहा होगा की blogging और VLogging में क्या अंतर है तो आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए बता दे कि इसमें सिर्फ इतना अंतर है ब्लॉगिंग को हम सिर्फ एक टेक्स्ट के रूप में कंटेंट क्रिएट कर सकते है और वही Vlogging के जरिए हम वीडियो क्लिप बना सकते है।

Vlog के जरिए वीडियो कैसे क्रिएट करते है (Vlog Meaning in Hindi)?

वीडियो के जरिए कुछ नया explore करने वालो के लिए यह बेहद ही बेहतरीन प्लेटफॉर्म है आपको ऑनलाइन Internet पर ऐसे कई सारे विकल्प मिल जायेगे, इससे आप काफी प्रभावी वीडियो क्रिएट कर सकते है।

यही आप भी अपना Vblog बनाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको ये तय करना होगा की आप किस वेबसाइट के लिए अपनी ब्लॉग सामग्री पोस्ट करने के इच्छुक है वेबसाइट संबधी निर्धारण पहले से ही कर ले।


वीडियो क्रिएट करने के लिए आपके पास कोई भी अच्छी Quality का कैमरा चाहिए या फिर स्मार्टफोन होना जरूरी है क्योंकि आपको इसी के जरिए वीडियो रिकॉर्ड करना होता है।

सोशल मीडिया के साथ व्लॉग (Vlog) कैसे करें (Vlog Meaning in Hindi)?


आज के समय में लोगो को वीडियो के जरिए लोगो तक सही इनफॉर्मेशन पहुंचना काफी आसान हो गया है आप सोशल मीडिया के जरिए भी दस्तक दे सकते है।

वर्तमान समय में लोग खाने बनाने से लेकर बच्चो की देखभाल की भी vlogging करते है और अपने समुदाय और दर्शक बनाते हैं।

Vblog बनाने के लिए यूजर्स किसी भी प्रकार का वीडियो और ऑडियो हार्डवेयर का इस्तेमाल कर सकते है जो आपके ऊपर निर्भर करता है।

जरुर पढ़े: Freelancing क्या हैं और Freelancing से घर बैठे पैसे कैसे कमाये?

अन्य Video stream और Vlogger के बीच अपने मौजूदगी बनाए रहने के लिए अक्सर आपको कुछ ऐसा सर्च करने की हिदायत दी जाती है जिससे उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री आप तैयार कर सके।

इसके अतिरिक्त आपको एक और बात का खास ध्यान रखना चाहिए जिसके अंतर्गत आप जिस कैटेगरी में YouTube चैनल बनाया है। उसकी आपके पास नॉलेज और समझाने की तकनीकी होना जरूरी होती।

अंत में आपके पास वीडियो रिकॉर्ड के बाद वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद लेकर अच्छे followers बनाना आपकी स्किल सर्च रैंकिंग में सहायता कर सकती है।

निष्कर्ष

इस प्रकार से आपको हमारे आज के ब्लॉग vblog से जुड़ी कई तरह की जानकारी उपलब्ध हो गई होगी।

Vblog वर्तमान में एक प्रकार ब्लॉग को बेहद ही खूबसूरत अंदाज में लोगो के सामने प्रस्तुत करते के काम आता है।

यदि आपके वीडियो बनाने के टैलेंट से आपकी छोटी सी इनकम जेनरेट होने लगे आप घर बैठे नाम और पैसा दोनो ही कमाने लगे तो इसमें कोई बुराई नही।

इस प्रकार से Vlog के जरीये वीडियो बनाना आपके लिए काफी फायदेमंद सौदा साबित होता है।

जरुर पढ़े: Google Question Hub क्या है और इससे अपनी साइट पर ट्रैफ़िक लाएँ

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top